Thursday, November 10, 2016

प्लास्टिक हमारे लिये हर हाल में हानिकारक है।


दोस्तों,
रोज मर्रा की जिंदगी में हम प्लास्टिक और प्लास्टिक से बनी कई चीजो का इस्तेमाल करते है, प्लास्टिक को तो हमने जरुरत बना लिया है।
हम में से कईयो को इसके हानिकारक प्रभाव पता है फिर भी हम आम तौर पर इसका इस्तेमाल करते है।  यह प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक है ये सब जानते है, लेकिन क्या आपको पता है की प्लास्टिक थैली, प्लास्टिक की पानी की बोतल के अलावा भी कई ऐसे उत्पाद है जो प्लास्टिक से बनते है। इस प्लास्टिक में भरी धातु (हेवी मेटल) जैसे कि लेड कैडमियम क्रोमियम ईत्यादि, थैलेट, बिस फेनॉल ए जैसे हानिकारक तत्व पाए जाते है।  
जिनके घरो में छोटे बच्चे है (लगभग ३-५ साल के ) उनके यहाँ आम तौर पे फीडिंग बोतल (दूध पिलाने की बोतल) और सिपर (पानी पिलाने की बोतल) पाया जा सकता है।

दोस्तों, अगर यह उत्पाद आपके घरों में है या आपके बच्चो के लिए खरीदना चाहते है तो सावधान हो जाईये, इस उत्पाद में बिस फिनॉल ऐ  (Bis Phenol A) यह एंडोक्राइन डिसराप्टिंग केमिकल (Endocrine Disrupting Chemicals)  याने EDCs  जो एक hormone disruptor है वो बच्चो को हानि पंहुचा सकता है।

बच्चो में मुख्य तौर पर निचे दी गयी बीमारिया ला सकता है
      ·         Heart disease
·         Diabetes
·         Brain function/Memory/ Learning
·         Asthma
·         Early development in children
·         Obesity especially in young children
अभी तो भारतीय मानक संसथान (BIS)  Bis Phenol A के लिए मानक तय किया है, और इसका इस्तमाल बच्चो के इन दो उत्पादों में वर्जित बताया है।  
आपको अपने बच्चो के लिए BPA free लिखे हुए जाने मने ब्रांड के ही उत्पाद  चाहिए, हो सकता है की  भारतीय मानक संसथान (BIS) की सूचना के बाद भी Bis Phenol A मिश्रित उत्पाद बाजार में उपलब्ध हो, तो सावधान हो जाईये। 
अपनी समझदारी अपने बच्चो को और पर्यावरण को स्वस्थ रख सकती है। 

धन्यवाद्।  
आपका 
डॉ प्रशांत राजनकर 
९६५०७४५९०० 
prashantrajankar@gmail.com 

No comments:

Popular Posts

Pages

पुनर्चक्रित प्लास्टिक की जहरीली सच्चाई का खुलासा

  प्लास्टिक प्रदूषण एक वैश्विक संकट बन गया है, हमारे पर्यावरण में प्लास्टिक की सार्वभौमिक उपस्थिति से पारिस्थितिकी तंत्र और मानव स्वास्थ्य प...